महज 106 रन पर सिमटा बांग्लादेश, पिंक बॉल से भारतीय पेसर्स ने मचाया धमाल

महज 106 रन पर सिमटा बांग्लादेश, पिंक बॉल से भारतीय पेसर्स ने मचाया धमाल
Desh 24X7
Desh 24X7

November 22,2019 04:54

बांग्लादेश टीम भारत के खिलाफ पहले डे-नाइट टेस्ट की पहली पारी में शुक्रवार को 106 रन पर ऑलआउट हो गई। कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले जा रहे इस मैच में इशांत शर्मा ने 5, उमेश यादव ने तीन तो मोहम्मद शमी ने 2 शिकार किए। बांग्लादेश की ओर से सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच पाए। शादमान इस्लाम ने 29 रन की पारी खेली, जबकि लिटन दास 24 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए।

 

 

 

बांग्लादेश का फ्लॉप शो

 

पिंक बॉल से इशांत शर्मा ने भारत को पहली सफलता दिलाई। इशांत ने इमरुल काएस को एलबीडब्ल्यू आउट कर बांग्लादेश को पहला झटका दे दिया। इमरुल कयेस 4 रन बनाकर आउट हुए। उमेश यादव ने एक ही ओवर में मोमिनुल हक (0) और मोहम्मद मिथुन (0) को शून्य पर आउट किया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने शून्य पर ही मुश्फिकुर रहीम को बोल्ड कर बांग्लादेश का चौथा विकेट गिरा दिया।

 

 

बांग्लादेशी टीम अभी इतने झटकों से उबर ही नहीं पाई थी कि उमेश यादव ने शादरान इस्लाम (29) को पवेलियन भेज बांग्लादेश की आधी टीम पवेलियन लौटा दी। बांग्लादेश का स्कोर जैसे-तैसे 60 रन के योग तक पहुंचा ही था कि इशांत शर्मा ने भारत को छठी सफलता दिला दी। इशांत की गेंद पर महमुदूल्लाह ने खड़े-खड़े शॉट लगाया और बल्ले का किनारा लेते हुए गेंद ऋधिमान साहा के पास पहुंची। साहा ने दाईं तरफ डाइव लगाते हुए बेहतरीन कैच पकड़ा। 27 गेंदों में 24 रन बनाकर लिटन दास शमी की घातक बाउंसर खाने के बाद रिटायर्ट-हर्ट हुए। इसके बाद 23.5वें ओवर में इशांत शर्मा ने बांग्लादेश को सातवां झटका दिया। इशांत ने इबादत हुसैन (1) क्लीन बोल्ड कर दिया। 

 

यह दोनों टीमों का पहला दिन-रात का टेस्ट है। भारत ने इस मैच में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि बांग्लादेश ने दो बदलाव किए हैं। सात साल के इंतजार के बाद अब आज से भारत में टेस्ट क्रिकेट के 'गुलाबी' होने की शुरुआत हुई।बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ग्राउंड पहुंचीं और दोनों टीमों के कप्तान ने अपने खिलाड़ियों से उनका परिचय कराया। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस मैच का लुत्फ लिया।

 

 

हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले दिन के खेल का आगाज किया। यहां इन दोनों ने ईडन बेल बजाकर खेल की शुरुआत की आधिकारिक घोषणा की। मैच आधिकारिक तौर पर दोपहर एक बजे शुरू हुआ। इससे पहले, दोनों देशों का राष्ट्रगान बजा और दर्शकों ने पूरे जोश के साथ खिलाड़ियों का स्वागत किया।

 

 

भारतीय टीम का अपने पहले दिन-रात्रि टेस्ट में पलड़ा भारी नजर आ रहा है। इंदौर में हुआ पहला टेस्ट भारत ने तीन दिन में पारी और 130 रन से जीता था। विराट ब्रिगेड के पास घर में लगातार 12वीं सीरीज जीतने का शानदार मौका है। खिलाड़ियों के लिए सूर्यास्त के बाद ओस भी चुनौती होगी। देखना दिलचस्प होगा कि किस तरह दोनों टीमें और मैदानकर्मी गुलाबी गेंद की चुनौती से निपटते हैं।

 

 

प्लेइंग XI इस प्रकार है

 

टीम इंडिया: रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान) अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।

बांग्लादेश: शादरान इस्लाम, इमरुल कयेस, मोमिनुल हक, मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास, नईम हसन, अबु जायेद, अल-अमीन हुसैन, इबादत हुसैन

 

आईसीसी ने सात पहले क्रिकेट के पारंपरिक प्रारूप को दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद से खेलने की अनुमति प्रदान की थी। हालांकि इसकी शुरुआत चार साल पहले 2015 में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच एडिलेड ओवल में हुई थी। तब से आठ देश इसे खेल चुके थे। बाकी दो देश भारत और बांग्लादेश ईडन गार्डन में शुक्रवार से अपना पहला दिन-रात्रि टेस्ट खेलने जा रहे हैं। 

 

मैच के अंतिम दो सत्र दूधिया रोशनी में खेले जाएंगे। ऐतिहासिक टेस्ट को और यादगार बनाने के लिए बीसीसीआई ने पूर्व कप्तानों सुनील गावस्कर, भारत को अपनी कप्तानी में पहला विश्व कप दिलाने वाले कपिल देव, दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर इस मैच में मौजूद हैं। चायकाल के अवकाश के समय विशेष गाड़ियां स्टेडियम में चक्कर लगाएंगी जिसमें पूर्व कप्तान विराजमान होंगे।

विज्ञापन