टीम इंडिया ने चखा जीत का स्‍वाद, लेकिन सेमीफाइनल की राह अगर-मगर से भरी

अफगानिस्‍तान को 66 रनों से रौंद कर दिया देशवासियों को दीवाली का प्री गिफ्ट, टॉस हारने के बाद दो विकेट खोकर इस टूर्नामेंट के सबसे ज्‍यादा 210 रन, अफगानिस्‍तान के घुटने टेके, 144 रन बनाये

टीम इंडिया ने चखा जीत का स्‍वाद, लेकिन सेमीफाइनल की राह अगर-मगर से भरी
Desh 24X7
Desh 24X7

November 4,2021 12:35

दो मैचों में हार के बुरे अहसास के बाद आज टीम इंडिया ने छोटी दिवाली पर बड़ा धमाका करते हुए अफगानिस्तान को टी20 वर्ल्ड कप के मैच में 66 रनों के बड़े अंतर से रौंद दिया है। भारतीय टीम अभी भी सेमीफाइनल में जगह बना सकती है, हालांकि यह बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन आंकड़ों के लिहाज से यही सही है, और जैसा कि कहा जाता है कि क्रिकेट में सब कुछ संभव है, इस दृष्टिकोण से भी भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदें अभी जिन्‍दा हैं। बात करें उस परिस्थिति की जिसमें भारत सेमीफाइनल में पहुंच सकता है, उसके लिए भारत को अफगानिस्तान की तरह ही स्कॉटलैंड और नामीबिया को भी बड़े अंतर से हराना होगा साथ ही यह दुआ भी करनी होगी कि न्यूजीलैंड की टीम अपना कम से कम एक मैच और हार जाए। 

 

 

बुधवार के मैच की बात करें तो इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने रोहित शर्मा (74) और केएल राहुल (69) की धुआंधार पारी और अंत में ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या के विस्फोट से 210 रन बोर्ड पर टांग दिए। अफगानिस्तान की टीम बड़े स्कोर का दबाव नहीं झेल पाई और 20 ओवरों में 7 विकेट गंवाकर सिर्फ 144 रन ही बना पाई। इस तरह टीम इंडिया ने धमाकेदार जीत के साथ अपने फैंस को प्री-दिवाली गिफ्ट दे दिया है।

 

 

बल्‍ले से अच्‍छे प्रदर्शन के बाद गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम की ओर से मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम को 144 रन पर ही रोक दिया।  अफगानिस्तान की ओर से करीम जनत ने सबसे ज्यादा 42 नाबाद रन बनाए। भारत की ओर से पिछले दो मैचों में शर्मनाक हार के बाद आलोचना झेल रहे मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चकटाए, जबकि स्पिन गेंदबाद रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट झटके, इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला।

 

 

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा और केएल राहुल ने मिलकर 140 रनों की ओपनिंग पार्टनशिप की। रोहित शर्मा ने 47 गेंदों पर 74 रन की बेहतरीन ‘प्‍लेयर ऑफ मैच’ वाली पारी खेली,  जिसमें उन्‍होंने 8 चौके और 3 छक्के लगाये। दूसरे छोर पर केएल राहुल भी रोहित शर्मा से पीछे नहीं रहे और उन्होंने 48 गेंदों पर 69 रन ठोक दिए, जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। रोहित शर्मा और केएल राहुल के धमाके के बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने भी अपना जलवा दिखाते हुए दोनों ने मिलकर 21 गेंदों पर 63 रन बना डाले।

 

 

भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में दो विकेट पर 210 रन बनाए जो मौजूदा टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर है. रोहित (74) और राहुल (69) ने अर्धशतक जड़ने के अलावा पहले विकेट के लिए 140 रन की साझेदारी की। भारत ने अंतिम नौ ओवर में 119 रन बटोरे। करो या मरो के इस मुकाबले में अफगानिस्तान का कोई भी गेंदबाज भारत के बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर पाया। हालांकि भारत लगातार तीसरे मैच में टॉस हारा, बुधवार को भी अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद लोकेश राहुल और रोहित शर्मा ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई। 

 

 

रोहित ने नबी के पहले ओवर में चौका जड़ने के बाद बायें हाथ के स्पिनर शराफुद्दीन अशरफ पर भी चौका मारा. राहुल ने भी शराफुद्दीन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा. रोहित ने पांचवें ओवर में तेज गेंदबाज नवीन उल हक पर दो चौकों और एक छक्के से 17 रन बटोरे और टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

 

 

भारत ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 53 रन बनाए जो टूर्नामेंट में उसका अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. रोहित और राहुल को बीच के ओवरों में भी स्ट्राइक रोटेट करने में कोई परेशानी नहीं हुई और दोनों ने खराब गेंद को सबक सिखाने में भी कोई कोताही नहीं बरती. रोहित ने 12वें ओवर में नवीन पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. राहुल ने इसी ओवर में छक्के के साथ टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया इस ओवर में 16 रन बने। केएल राहुल ने अगले ओवर में गुलबदीन की गेंद पर चौके से 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। 

 

 

रोहित ने 14वें ओवर में स्टार लेग स्पिनर राशिद पर लगातार दो छक्के जड़े। नबी ने इस साझेदारी को तोड़ने के लिए 15वें ओवर में गेंद करीम जनत (सात रन पर एक विकेट) को थमाई। राहुल ने इस तेज गेंदबाज का स्वागत चौके के साथ किया लेकिन रोहित शर्मा करीम जनत के जाल में फंस गये, उन्‍होंने एक्स्ट्रा कवर पर नबी को कैच थमा दिया. गुलबदीन (39 रन पर एक विकेट) ने इसके बाद राहुल को बोल्ड करके भारत को दूसरा झटका दिया। 

 

 

ऋषभ पंत ने इसी ओवर में लगातार दो छक्के के साथ तेवर दिखाए जबकि हार्दिक पंड्या ने हामिद पर तीन चौके जड़े. नवीन के अगले ओवर में नजीबुल्लाह जादरान ने पंड्या का कैच टपकाया। पंड्या ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए नवीन पर दो छक्के से 19 रन बटोरे। इस तेज गेंदबाज ने चार ओवर में 59 रन लुटाए। ऋषभ पंत ने अंतिम ओवर में हामिद की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। 

Team India victory semi-finals टीम इंडिया जीत सेमीफाइनल