भारत के तूफान में उड़ गया स्‍कॉटलैंड, टीम इंडिया ने देश को दिया पोस्‍ट दीपावली गिफ्ट

विश्‍वकप टी 20 में अपने चौ‍थे मुकाबले में स्‍कॉटलैंड को आठ विकेट से हराया, रनरेट बेहतर करने के लक्ष्‍य को भी प्राप्‍त किया, लेकिन भारत की सेमीफाइनल की राह न्‍यूजीलैंड की हार से ही निकलेगी

भारत के तूफान में उड़ गया स्‍कॉटलैंड, टीम इंडिया ने देश को दिया पोस्‍ट दीपावली गिफ्ट
Desh 24X7
Desh 24X7

November 5,2021 10:55

विश्व कप टी20 में अपना चौथा मुकाबला खेलते हुए टीम इंडिया ने स्कॉटलैंड की टीम को 8 विकेट से रौंदकर अपने रन रेट में अच्छी वृद्धि दर्ज कर ली, 6.3 ओवर में भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 89 रन बनाकर शानदार जीत दर्ज की। हालांकि भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह न्यूजीलैंड को एक हार मिलने के बाद ही हो सकेगी जोकि मुश्किल तो है परंतु क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है, इसमें कब बाजी पलट जाये, कुछ कहा नहीं जा सकता। 

 

 

फिलहाल शुक्रवार को भारतीय प्रशंसकों को टीम इंडिया ने पोस्ट दीपावली गिफ्ट दे दिया है, इससे पहले अफगानिस्तान को 66 रनों से हराकर टीम इंडिया ने देशवासियों को प्री दीपावली गिफ्ट दिया था। इसी के साथ खिलाड़ियों ने अपने कप्तान विराट कोहली को भी जीत देकर उनका बर्थडे गिफ्ट दिया, ज्ञात हो आज विराट कोहली का जन्मदिन है।

 

दुबई में इंटरनेशनल स्टेडियम में हुए इस मैच में पिछले तीन मैचों में टॉस हारने के बाद पहली बार आज भारत ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड की टीम ने 17.4 ओवर में 85 रनों के कुल स्कोर पर अपने सभी विकेट गंवा दिए। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने धारदार गेंदबाजी करते हुए 3-3 विकेट अपनी झोली में डाले।

 

स्कॉटलैंड की टीम की शुरूआत बहुत खराब रही, पावर प्ले में टीम ने 2 विकेट गंवाकर 27 रन बनाए। इसके बाद गेंदबाजी कर रहे रविंद्र जडेजा ने अपने एक ही ओवर में मैथ्यू क्रॉस और रिची बैरिंगटन को निशाना बनाया। इसके बाद थोड़े-थोड़े अंतराल पर स्कॉटलैंड के विकेट गिरते रहे और पूरी टीम 85 रनों पर सिमट गई।आज के खेल में भारतीय टीम में एक बदलाव किया गया था शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन से बाहर का रास्ता दिखाते हुए उनकी जगह लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को मौका दिया गया। आपको बता दें शार्दुल ठाकुर को न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों के मैचों में एक भी विकेट नहीं मिला, पाकिस्तान के साथ हुए पहले मैच में तो किसी गेंदबाज को ही विकेट नहीं मिला था।

 

 

 

शुक्रवार को हुए मैच में टीम इंडिया को जीत के लिए 86 रनों का टारगेट मिला था। भारत को अफगानिस्तान से बेहतर रनरेट करने के लिए 7.1 ओवर में यह लक्ष्य हासिल करने की चुनौती थी, लेकिन भारत ने इस टारगेट को 6.3 ओवर में ही पूरा कर लिया। टीम इंडिया ने 6.3 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 89 रन ठोक दिए। भारत के लिए केएल राहुल ने 19 गेंदों पर 50 रन बनाए और रोहित शर्मा ने 16 गेंदों पर 30 रन बनाये।

 

 

रोहित शर्मा और राहुल की 30 गेंदों में 70 रनों की बेहतरीन साझेदारी का जीत में अहम रोल रहा। भारत के दो विकेट जो गिरे उनमें एक विकेट ब्रैडली व्हील और एक मार्क वाट ने लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने धुआंधार शुरुआत की। रोहित और राहुल शुरू के ओवरों में स्कॉटलैंड के गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट पड़े। 

 

 

रोहित पांच चौके और एक छक्के की मदद से 15 गेंदों में 30 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, राहुल ने जलवा दिखाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन जीत के करीब पहुंचने के बाद राहुल 19 गेंदों में 50 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान पावरप्ले में टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 82 रन बनाए। इसके बाद कप्तान विराट (2) और सूर्यकुमार यादव (6) के रनों के बदौलत भारत ने 2 विकेट गंवाकर 89 रन बनाकर मैच में एक आसान जीत दर्ज की। विजयी रन सूर्य कुमार यादव के बल्‍ले से निकला, सूर्यकुमार ने शानदार छक्‍का लगाकर टीम को विजय दिलायी।   

Scotland India storm Diwali gift स्कॉटलैंड भारत तूफान दिवाली उपहार