ओलंपिक में परचम के बाद 10 गुणा बढ़ी नीरज चोपड़ा की ब्रांड वैल्‍यू

नीरज की पहले सालाना ब्रांड एंडोर्समेंट फीस जो 20 से 30 लाख होती थी, अब बढ़ कर ढाई करोड़ हो गयी है, दूसरे ग़ैर क्रिकेट खिलाडि़यों की भी बढ़ी वैल्‍यू

ओलंपिक में परचम के बाद 10 गुणा बढ़ी नीरज चोपड़ा की ब्रांड वैल्‍यू
Desh 24X7
Desh 24X7

September 8,2021 01:54

टोक्‍यो ओलम्पिक के जैवेलिन थ्रो में देश के लिए एथलेटिक्‍स में पहला गोल्‍ड मेडल हासिल कर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा पर पैसों की बारिश हो रही है। नीरज चोपड़ा की ब्रांड वैल्यू में 10 गुना बढ़ोतरी देखने को मिली है। नीरज चोपड़ा ने टोक्यो खेलों के बाद अपने पहले विज्ञापन सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन शिक्षा फर्म बायजू, टाटा एआईए, लाइफ इंश्योरेंस और एक शीर्ष फार्मास्युटिकल ब्रांड शामिल हैं। 

 

JSW स्पोर्ट्स, एजेंसी जो 23 वर्षीय भाला फेंकने वाले को मैनेज करती है, अगले कुछ हफ्तों में लग्‍जरी ऑटो और परिधान ब्रांडों के साथ पांच-छह सौदों को अंतिम रूप देने के लिए वार्ता कर रही है। नीरज चोपड़ा की पहले सालाना ब्रांड एंडोर्समेंट फीस जो 20 से 30 लाख होती थी, अब बढ़ कर ढाई करोड़ हो गयी है, दूसरे खिलाडि़यों की भी ब्रांड वैल्‍यू में वृद्धि हुई है। ओलंपिक की तैयारी के लिए दिन-रात पसीना बहाने वाले नीरज को देशभर से जिस तरह प्‍यार मिल रहा है उससे वह अभिभूत हैं। 

 

नीरज को मैनेज करने वाली फर्म JSW के सीईओ मुस्तफा गौस का कहना है कि अभी तक मार्केट में या तो क्रिकेटरों का दबदबा था या पीवी सिंधु, मैरी कॉम और सानिया मिर्जा जैसी महिला एथलीट्स का। इसीलिए जब ओलंपिक जैसे प्रतिष्ठित खेलों में जब नीरज ने भारत का सिर ऊंचा किया तो गैर क्रिकेटिंग अचीवमेंट और पुरुष होने के कारण मार्केट में उनकी वैल्‍यू भी ऊंची हो गयी है। 

 

इसी प्रकार जब नीरज चोपड़ा ने देश के लिए एथलेटिक्स में पहला गोल्ड मेडल हासिल कर इतिहास रचा, तब महिन्‍द्रा एंड महिन्‍द्रा के प्रमुख आनन्द महिन्द्रा ने उन्हें स्पेशल XUV700 देने की घोषणा की। अब कंपनी ने उनके लिए स्पेशल XUV700 Javelin Edition तैयार की है जो कई अन्य खिलाड़ियों को भी दी जाएगी। 

 

सिर्फ नीरज ही नहीं टोक्यो ओलिंपिक के पहले भी पीवी सिंधु कई ब्रांड्स की फेवरेट रही हैं। सिंधु को मैनेज करने वाली कंपनी बेसलाइन वेंचर्स के यशवंत बियाला के मुताबिक कई नए ब्रांड्स ने सिंधु को अप्रोच किया है और कम से कम 2-3 साल का करार करना चाहते हैं। आपको बता दें सिंधु इकलौती भारतीय महिला हैं जिन्होंने 2 ओलिंपिक मेडल जीते हैं। उनकी सालाना एंडोर्समेंट फीस में 60-70% की वृद्धि हुई है। 

 

मीराबाई चानू को मैनेज करने वाली कंपनी IOS स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट के सीओओ राहुल त्रेहन का कहना है कि मेडल जीतने के बाद चानू के पास कई ब्रांड्स के ऑफर हैं। इनमें स्टील, इंश्योरेंस, बैंकिंग, एडुटेक, एनर्जी ड्रिंक्स और ऑटोमोबाइल जैसे सेक्टर शामिल हैं। फिलहाल चानू ने एम्वे इंडिया, मोबिल इंजन ऑइल, एडिडास ग्लोबल के साथ करार किया है। चानू की टोक्यो ओलिंपिक से पहले एंडोर्समेंट फीस 10 लाख के आसपास थी जो अब बढ़कर 1 करोड़ रुपए सालाना से ज्यादा है। टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले बजरंग पूनिया के पास पहले भी कई ब्रांड्स थे, लेकिन मेडल जीतने के बाद दर्जनों कंपनियां कतार में हैं। बजरंग पूनिया को भी JSW फर्म मैनेज करती है। बजरंग पूनिया की ब्रांड वैल्यू में करीब सौ फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 

Neeraj Chopra brand value 10 times Olympics नीरज चोपड़ा ब्रांड वैल्यू 10 गुणा ओलंपिक