कैसा बदलेगी क्रिकेट की दुनिया इस करिश्माई स्मार्ट बॉल से ?

ये दुनिया की पहली ऐसी क्रिकेट बॉल है जिसके अंदर एक ख़ास माइक्रोचिप लगी है

कैसा बदलेगी क्रिकेट की दुनिया इस करिश्माई स्मार्ट बॉल से ?
Desh 24X7
Desh 24X7

August 30,2021 12:12

सेंट किट्स में खेले जा रहे कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल ) में इस बार क्रिकेट की दुनिया में एक बड़ा एक्सपेरिमेंट हो रहा है। लाल और गुलाबी गेंद की जगह पहली बार खिलाड़ी  स्मार्ट बाल से खेलेंगे।  हालाँकि गेंदबाज़ों के लिए ये कोई अजूबा नहीं होगा और न ही बल्लेबाज़ों को पता लगेगा पर ब्रॉडकास्ट के माध्यम में ये नई गेंद  करामात करेगी।

दरअसल इस गेंद में के अंदर एक सेंसर चिप लगी होगी जो बोलिंग के बारे में किस्म किस्म की जानकारी देगी। 

 

 

   ये स्मार्ट बाल ऑस्ट्रेलिया की  कंपनी कूकाबुरा ने टेक इनोवेटर्स स्पोर्ट्सकोर के साथ मिलकर बनाई है। ये दुनिया की पहली ऐसी क्रिकेट बॉल है जिसके अंदर माइक्रोचिप लगी होती है। सेंसर वाली ये खास चिप रियल-टाइम में बॉल की स्पीड, स्पिन, पावर जैसी जानकारी स्टेडियम में बैठे कमेंटेटर, टेलीकास्ट टीम, कोच और एक्सपर्ट्स को उपलब्ध कराएगी।

स्मार्ट बाल की  ये जानकारी  डिजाइन ऐप के जरिए स्मार्टवॉच, मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप पर देखी जा सकती है। कंपनी का दावा है कि रियल टाइम में मिलने वाला फीडबैक कोच, खेल और इसके ऑफिशयल को विशलेषण का अवसर देंगे।

 

 

स्मार्ट बॉल जैसे ही बॉलर के हाथ से रिलीज होगी, बॉल के अंदर लगा सेंसर एक्टिव हो जाता है। बॉल के अंदर लगी चिप बॉल की स्पीड बताएगी। साथ ही साथ  स्पिन और पावर को अलग-अलग स्टेज पर ऑब्जर्व करके उसकी सजीव जानकारी देती है।

बॉलर के हाथ से रिलीज होने के बाद रिलीज के वक्त स्पीड का डेटा आता है, बॉल बाउंस होने के पहले प्रि-बाउंस स्पीड और बाउंस होने के बाद पोस्ट-बाउंस स्पीड का सटीक डाटा भी मिलेगा  इसी तरह स्पिन के लिए बॉल के रेवोल्यूशन का डेटा भी रिलीज, प्रि-बाउंस और पोस्ट-बाउंस के वक्त मिलता है। बॉलर जब बॉल को रिलीज करता है तो उस वक्त उस पर कितना फोर्स लगाता है इस पावर का डेटा भी ये चिप बताती है। उम्म्मीद है कि का प्रसारण देखना अब और रोमांचकारी होगा। 

smart ball CPL cricket Kookaburra SmartBall cricket telecast