लखीमपुर कांड- एसआईटी ने बताया आशीष मिश्रा को मुख्य आरोपी, अजय मिश्रा अब इस्तीफ़ा क्यों नहीं दे रहे

इस घटना में चार किसानों की मौत हो गई थी। इसके बाद हिंसा भड़क उठी थी। हिंसा के दौरान एक पत्रकार समेत 4 अन्य लोगों की मौत हो गई थी।

लखीमपुर कांड- एसआईटी ने बताया आशीष मिश्रा को मुख्य आरोपी, अजय मिश्रा अब इस्तीफ़ा क्यों नहीं दे रहे
Desh 24X7
Desh 24X7

January 3,2022 03:47

उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी के तिकुनियां में 3 अक्टूबर 2021 को भड़की हिंसा के मामले में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने आज अदालत में 5 हजार पन्नों की चार्जशीट दाखिल कर दी है। स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम ने अपनी चार्जशीट में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा को मुख्य आरोपी बनाया है। एसआईट के द्वारा चार्जशीट में बताया गया है कि हिंसा के समय आशीष मिश्रा घटनास्थल पर ही मौजूद था। एसआईटी ने चार्जशीट में मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा समेत 14 आरोपियों का नाम शामिल किया है।

 

 

 

जानकारी के अनुसार, इन 14 आरोपियों में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा का एक रिश्तेदार भी शामिल है। इस केस में फिलहाल आशीष मिश्रा समेत 13 आरोपी जेल में हैं। बता दें कि स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम ने इससे पहले लखीमपुर खीरी कांड को एक सोची समझी साजिश करार दिया था। इसके बाद एसआईटी ने कोर्ट से आरोपियों के खिलाफ धाराओं को और बढ़ाने का अनुरोध किया था। कोर्ट ने बाद में एसआईटी को धाराएं बढ़ाने की अनुमति दे दी थी। गौरतलब है कि लखीमपुर के तिकुनिया में 3 अक्टूबर को किसानों ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा का विरोध किया था। इस दौरान किसानों ने उन्हें काले झंडेभी दिखाए थे। इसी दौरान एक वाहन पिछे से आता है और किसानों की भीड़ को रौंदता हुआ आगे निकल जाता है। इस घटना में चार किसानों की मौत हो गई थी। इसके बाद हिंसा भड़क उठी थी।

 

 

 

हिंसा के दौरान एक पत्रकार समेत 4 अन्य लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा समेत 14 लोगों के खिलाफ हत्या और आपराधिक साजिश का केस दर्ज किया गया था। उत्तर प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में लखीमपुर हिंसा मामला भी सुर्खियों में है। विपक्ष लगातार केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी की इस्तीफे की माँग कर रहा है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी समेत कई अन्य विपक्षी दलों के नेता भी अजय मिश्रा के इस्तीफे की माँग को लेकर प्रदर्शन कर चुके हैं। 

 

 

ajay mishralakhimpur case updateashish mishra