जानिए अयोध्या केस पर ऐतिहासिक फैसले के बाद क्या है लोगों की राय

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुना दिया है। कोर्ट ने इस फैसले में विवादित जमीन पर रामलला का हक माना है यानी विवादित जमीन राम मंदिर के लिए दे दी गई है।

जानिए अयोध्या केस पर ऐतिहासिक फैसले के बाद क्या है लोगों की राय
अमित झा
अमित झा

November 9,2019 03:15

 

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को ऐतिहासिक फैसला सुना दिया। पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने विवादित जमीन पर रामलला के हक में निर्णय सुनाया। शीर्ष अदालत ने केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार को राम मंदिर बनाने के लिए तीन महीने में ट्रस्ट बनाने के निर्देश दिए हैं। अदालत ने कहा कि 02.77 एकड़ जमीन केंद्र सरकार के अधीन ही रहेगी।

 

 

Image result for इकबाल अंसारीमथुरा में शाही ईदगाह के पास आम लोग.

 

वहीं दूसरी ओर, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि 'मैं इस बात से खुश हूं कि आखिरकार सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। मैं उच्चतम न्यायालय के फैसले का सम्मान करता हूं।'

 

अयोध्या पर फैसले के बाद दिल्ली में लोगों ने एक दुसरे को मिठाई खिलाकर खुशी की इज़हार किया।

 

Image result for bjp office photo

 

सुप्रिम कोर्ट के फैसले पर दिल्ली वालों की राय

 

आसिफ ने सुप्रिम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा राम मंदिर बनने के बाद वह अयोध्या राम भगवान के दर्शन करने जरुर जाएंगे.

 

 

वहीं दूसरी ओर, आमिर ने इस फैसले पर आपत्ति जताते हुए कहां मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन देना बच्चे को लॉलीपॉप देकर चुप कराने जैसा है।

 

 

सुरेश ने सुप्रिम कोर्ट के फैसले पर खुशी जताते हुए मोदी सरकार को धन्यवाद दिया और साथ ही कहा “मोदी है तो मुमकिन है”।

 

 

शौर्य ने बताया आज का दिन दिवाली जैसा हम पटाखे और दिये जलाकर जश्न मनाएंगे

 

 

आम आदमी पार्टी के विधायक नारायण दत्त शर्मा ने फैसले पर खुशी जताते हुये सभी को शांति-सौहार्द बनाए रखने के लिये कहा।

 

Image result for amit shah

 

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं सभी समुदायों और धर्म के लोगों से अपील करता हूँ कि हम इस निर्णय को सहजता से स्वीकारते हुए शांति और सौहार्द से परिपूर्ण ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के अपने संकल्प के प्रति कटिबद्ध रहें।

 

 

योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा- राम का वनवास खत्म हुआ। अब अयोध्या में बनेगा राम मंदिर। इस वक्त हमें अराजक तत्वों से सावधान रहने की जरूरत।

 

Image result for mohan bhagwat

 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भावत ने अयोध्या पर आए फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि 'हम उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हैं। यह मामला दशकों से चल रहा था और यह सही निष्कर्ष पर पहुंच गया है। इसे हार या जीत के तौर पर नहीं देखना चाहिए। हम समाज में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए सभी के प्रयासों का भी स्वागत करते हैं।'

 

 

ayodhya decision ram mandir decision today ram mandir news ram mandir sc decision