जम्मू-कश्मीर: विपक्षी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल को किसी से भी नहीं मिलने दिया गया, पुलिस ने जबरन भेजा वापस

विपक्षी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल को किसी से भी नहीं मिलने दिया गया पुलिस ने जबरन भेजा वापस।

जम्मू-कश्मीर: विपक्षी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल को किसी से भी नहीं मिलने दिया गया, पुलिस ने जबरन भेजा वापस
Desh 24X7
Desh 24X7

August 24,2019 05:11

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य विपक्षी दलों के वरिष्ठ नेता दोपहर के समय शनिवार को कश्मीर का दौरा करने और अनुच्छेद 370 के प्रमुख प्रावधानों को हटाए जाने के बाद वहां की स्थिति का जायजा लेनेे श्रीनगर पहुंचे हैैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी 11 विपक्षी नेताओं के साथ शनिवार को जैसे हीं श्रीनगर एयरपोर्ट पहुंचे। प्रशासन ने सभी को श्रीनगर हवाई अड्डेे पर हीं  रोक  लिया है। 8 दलों के 11 नेताओं के प्रतिनिधिमंडल को श्रीनगर एयरपोर्ट से बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी गई। नेताओं को किसी से भी मिलने की इजाजत नहीं दी गई। सभी को एयरपोर्ट से ही वापस दिल्ली भेजा जा रहा है।

 

जानकारी हो कि राहुल गांधी 11 विपक्षी नेताओं संग श्रीनगर हवाई अड्डेे पर जैसे हीं पहुंचे, हवाई अड्डेे पर हंगामा जारी हो गया है, नेताओं को बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दिया गया है। हालांकि जम्मू-कश्मीर सरकार ने शुक्रवार रात बयान जारी कर राजनेताओं से घाटी की यात्रा नहीं करने को कहा था, क्योंकि इससे धीरे-धीरे शांति और आम जनजीवन बहाल करने में बाधा पहुंचेगी। 

 

कश्मीर के लिए प्लने में सवार हुए विपक्षी दल के नेता

 

राहुल गांधी सहित विपक्षी नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल आज जम्मू-कश्मीर का दौरा कर रहा है। श्रीनगर जाने के लिए राहुल गांधी, डी राजा, शरद यादव, माजिद मेमन, मनोज झा समेत समेत सभी नेता प्लेन में सवार हो चुके हैं।

 

राहुल 11 विपक्षी नेताओं संग कश्मीर जाने को विमान में हुए सवार 

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी श्रीनगर के लिए जाने वाले विमान में सवार हो चुके हैं। राहुल गांधी सहित विपक्षी नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल आज जम्मू-कश्मीर का दौरा कर रहा है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद राहुल गांधी आज पहली बार जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं। 11 विपक्षी नेताओं के साथ हालात का जायजा लेंगे।

 

अपने घर से एयरपोर्ट के लिए रवाना हुए राहुल गांधी, थोड़ी देर में जाएंगे श्रीनगर

 

राहुल गांधी के नेतृत्व में विपक्षी दलों का एक प्रतिनिधिमंडल आज जम्मू-कश्मीर जा रहा है। राहुल गांधी अपने घर से एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए हैं। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कहा है कि विपक्षी नेता कश्मीर ना आएं और सहयोग करें।

 

राहुल कश्मीर के हालात का लेंगे जायजा

 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य विपक्षी दलों के वरिष्ठ नेता शनिवार को कश्मीर का दौरा करेंगे और अनुच्छेद 370 के प्रमुख प्रावधानों को हटाए जाने के बाद वहां की स्थिति का जायजा लेंगे। सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा भी जा रहे हैं। इन नेताओं का दोपहर के समय श्रीनगर पहुंचने का कार्यक्रम है। जानकारी हो कि अगर श्रीनगर में दाखिल होने की इजाजत मिली तो राहुल समेत सभी नेता वहां पर हालात का जायजा लेंगे तथा स्थानीय नेताओं एवं निवासियों से मुलाकात करेंगे।

 

विपक्षी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल में होंगे

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में नौ विपक्षी दलों का एक प्रतिनिधित्वमंडल आज जम्मू और कश्मीर का दौरा करने के लिए उस क्षेत्र में लोगों और पार्टी के नेताओं से मिलने के लिए तैयार है, जहां अनुच्छेद 370 के हनन के बाद से प्रतिबंध लगाए गए हैं। कुछ पार्टियां जो इस तरह का प्रतिनिधित्व करेंगे उनमें कांग्रेस, सीपीआई-एम, सीपीआई, आरजेडी, एनसीपी, टीएमसी और डीएमके शामिल होंगे।

 

जानकारी हो कि विपक्षी नेताओं के इस प्रतिनिधिमंडल में माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा महासचिव डी राजा, राजद के मनोज झा, द्रमुक के तिरुचि शिवा, तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी और कुछ अन्य दलों के नेता शामिल होंगे। 

 

गुलाम नबी आजाद ने कहा- 

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि एक तरफ से सरकार कह रही है कि जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य है, वहीं दूसरी तरफ किसी को जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा विरोधाभास तो कभी देखा ही नहीं। गुलाम नबी आजाद ने सरकार से पूछा कि अगर हालात सामान्य है तो राजनीतिक नेताओं को नजरंबद क्यों किया गया है?

 

congress rahul gandhi article 370