ओवैसी की AIMIM और प्रकाश आंबेडकर की पार्टी का महाराष्ट्र में गठबंधन समाप्त

शुक्रवार को गठबंधन में दरार पड़ गई जब ओवैसी की पार्टी को आंबेडकर ने सिर्फ 8 विधानसभा सीटें देने की पेशकश की, AIMIM ने प्रकाश आंबेडकर से आने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए 98 सीटें मांगी है

ओवैसी की AIMIM और प्रकाश आंबेडकर की पार्टी का महाराष्ट्र में गठबंधन समाप्त

लोकसभा चुनाव 2019 के समय जोर-शोर के साथ ओवैसी की पार्टी आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन और प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन आघाड़ी के बीच का गठबंधन महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों तक आते-आते बिखर गया है। शुक्रवार को गठबंधन में उस वक्त दरार पड़ गई जब ओवैसी की पार्टी को आंबेडकर ने सिर्फ 8 विधानसभा सीटें देने की पेशकश की, सूत्रों का कहना है कि AIMIM ने वंचित बहुजन आघाड़ी के मुखिया प्रकाश आंबेडकर से आने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए 98 सीटें मांगी है। हालांकि वंचित बहुजन आघाड़ी अभी भी कह रही है कि AIMIM उसकी सहयोगी पार्टी है।

 

AIMIM की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष और औरंगाबाद से सांसद इम्तियाज जलील द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि दो महीनों तक सीटों के बंटवारे पर चर्चा करने के बाद भी संतोषप्रद और सम्मानजनक सीटों पर सहमति नहीं बन सकी है। वंचित बहुजन आघाड़ी ने बताया कि वह AIMIM को महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों में से सिर्फ 8 सीटें अपने सहयोगी दल के रूप में दे सकती है। यह न्यायोचित नहीं है और हमें स्वीकार भी नहीं है, क्योंकि इस सूची में औरंगाबाद सेंट्रल से वर्तमान AIMIM विधायक की सीट को भी सम्मिलित नहीं किया गया है, बयान में कहा गया है। जलील ने कहा कि AIMIM नेता गफ्फार कादरी ने आंबेडकर के साथ कई बैठकें की है, अंतिम बैठक 5 सितंबर को पुणे में हुई थी। बालासाहेब ने AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी को एक ईमेल भेजा है, जिसमें लिखा है कि वह उनकी पार्टी को सिर्फ 8 सीटें दे सकते हैं। AIMIM महाराष्ट्र विधानसभा के 2014 चुनावों में 24 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। हमने औरंगाबाद और भायखला की 2 सीटें जीती भी थी, हम 9 स्थानों पर दूसरे और तीसरे स्थान पर थे, AIMIM नेता के बयान में लिखा है।

 

महाराष्ट्र से AIMIM के अकेले सांसद ने कहा कि पार्टी के पूरे महाराष्ट्र में करीब करीब 150 कार्पोरेटर और काउंसिलर हैं, जो अलग-अलग जातियों और संप्रदायों से हैं।

 

बयान में आगे लिखा है, हम बालासाहेब आंबेडकर जी का सम्मान करते हैं और आगे भी करते रहेंगे। हम उनको और वंचित बहुजन आघाड़ी को शुभकामना देते हैं। यद्यपि हमारा गठबंधन नहीं बन पा रहा है, हम समाज के कमजोर वर्ग की समस्याओं को उठाने के लिए कृत-संकल्प हैं और यह कार्य करते रहेंगे।

 

AIMIM ने आगे कहा कि वह अपने प्रस्तावित उम्मीदवारों के साक्षात्कार कार्यक्रम की घोषणा शीघ्र करेगी, यह इंटरव्यू औरंगाबाद में होंगे।

Owesi AIMIM Prakash Ambedkar Maharashtra