20 लाख करोड़ रुपयों का आर्थिक पैकेज घोषित

चौथे चरण का लाकडाउन बिल्कुल ही नये रंग रूप में होगा। वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना लम्बे समय तक रहने वाला है। अतः हम अपने जीवन को उसके इर्द गिर्द समेट कर नहीं रख सकते।

20 लाख करोड़ रुपयों का आर्थिक पैकेज घोषित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाकडाउन के तीसरे चरण की 17 भी को होने वाली समाप्ति से 5 दिन पूर्व देश को संबोधित करते हुए आज, मंगलवार को कहा कि चौथे चरण का लाकडाउन बिल्कुल ही नये रंग रूप में होगा। वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना लम्बे समय तक रहने वाला है। अतः हम अपने जीवन को उसके इर्द गिर्द समेट कर नहीं रख सकते। हम मास्क भी लगायेंगे, 2 मीटर की सुरक्षित दूरी भी बना कर रखेंगे और इस विषाणु से अपने जीवन को प्रभावित नहीं होने देंगे। चौथे लाकडाउन के नियमों की घोषणा 18 मई से पहले कर दी जायेगी, वह बोले।

 

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के कारण पैदा आर्थिक संकट से निपटने के लिए 20 लाख करोड़ रूपयों के आर्थिक पैकेज की घोषणा भी की। इस विशेष आर्थिक पैकेज का विवरण बुधवार से वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन बताना शुरू करेंगी। मोदी ने कहा कि यह पैकेज आत्मनिर्भर भारत अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तक रिजर्व बैंक के द्वारा की गई घोषणाओं को मिलाकर यह आर्थिक पैकेज 20 लाख करोड़ रुपए या देश की जीडीपी का 10% होगा।

 

मोदी ने उस समय अर्थव्यवस्था को आत्मनिर्भर बनाने का अभियान छेड़ा है, जब यह महामारी देश की अर्थव्यवस्था को लगभग ठप्प कर चुकी है। प्रधानमंत्री का कोरोना संकट के दौरान राष्ट्र को यह पांचवां संबोधन है, जो उन्होंने एक वीडियो संदेश के माध्यम से दिया, उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भरता का यह युग हमारी नई उपलब्धि होगी, इसे प्राप्त करने के लिए हमें आगे बढ़ना है। कोविड-19 से देश में 2,293 लोग जान गंवा चुके हैं और देश में संक्रमितों की संख्या 70,756 तक पहुंच चुकी है।

 

प्रधानमंत्री मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन, उनकी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कल 6 घंटों तक चली लम्बी बैठक के बाद आया है। इस बैठक में महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों ने लाकडाउन की अवधि बढ़ाने के लिए कहा था। जबकि दूसरों ने प्रतिबधों में लाल, औरेंज और ग्रीन जोन में पड़ने वाले क्षेत्रों में प्रतिबंधों में रियायत देने की मांग की थी। सभी राज्य अपनी सिफारिशें लिखित रूप में 15 मई तक तक देंगे, उम्मीद है कि इन सिफारिशों के आधार पर ही लाकडाउन 4 की नियमावली बनेगी।

Modi BJP Lockdown Economic Package 20lakh Crore