सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाना ठीक नहीं : जयराम रमेश

मैने पर्यावरण मंत्री रहते हुए प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का विरोध किया था, क्योंकि इस उद्योग में लाखों लोग काम करते हैं।

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाना ठीक नहीं : जयराम रमेश

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक बार उपयोग में लाये जाने वाले प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने की महत्त्वाकांक्षी योजना पर चुटकी लेते हुए कहा कि यह योजना सिर्फ मीडिया हेड लाइनों की चर्चा में ही रहेगी। इसके कारण वास्तविक पर्यावरण रिकार्ड प्रभावित होगा।

 

रमेश ने यह भी कहा कि मैने पर्यावरण मंत्री रहते हुए प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का विरोध किया था, क्योंकि इस उद्योग में लाखों लोग काम करते हैं।

 

पूर्व पर्यावरण मंत्री ने कहा कि वास्तविक समस्या यह है कि उपयोग की गई प्लास्टिक का निपटारा किस तरह किया जाये, तथा प्लास्टिक वेस्ट को किस प्रकार रिसायकिल किया जाये।

 

उन्होंने अपनी बात के समर्थन में एक मीडिया रिपोर्ट का भी सहारा लिया, जिसमें कहा गया है कि अर्थव्यवस्था जिस समय मंदी की तरफ बढ़ रहीं हैं, मोदी सरकार के द्वारा प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाना समझदारी नहीं है।

 

जब मैं पर्यावरण मंत्री था, मैंने एक बार उपयोग में आने वाली प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का विरोध किया था। प्लास्टिक उद्योग में लाखों लोगों का रोजगार है। हमें प्लास्टिक के निपटारे और रिसायकिल पर विचार करना चाहिए, उन्होंने ट्वीटर पर लिखा।

यह प्रतिबंध देश और विदेश में सिर्फ मीडिया सुर्खियां तो बटोरेगा और मोदी सरकार के कार्यकाल में पर्यावरण के रिकार्ड को छुपायेगा, उन्होंने कहा।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने (COP) पार्टियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए, प्लास्टिक के उपयोग को नियंत्रित करने का सुझाव दिया था

 

जयराम रमेश ने कहा कि जिस समय अर्थव्यवस्था मंदी से जूझ रही है, प्लास्टिक को पूरी तरह प्रतिबंध करना उपयुक्त नहीं है।

Ban Plastic Jairam Ramesh Congress BJP