कोरोना के मामले जिस रफ़्तार से बढ़ रहे हैं, क्या अगले हफ्ते आ सकती कोरोना की सुनामी

अब BMC ने मेडिकल स्टोर्स को टेस्ट किट बिक्री का रिकॉर्ड रखने को कहा है।

कोरोना के मामले जिस रफ़्तार से बढ़ रहे हैं, क्या अगले हफ्ते आ सकती कोरोना की सुनामी
Desh 24X7
Desh 24X7

January 14,2022 01:05

देश में तीसरी लहर में जिस तेजी से रोज मिलने वाले केस बढ़ रहे हैं, उससे तेज रफ्तार बड़े शहरों में है। देश के करीब 20 बड़े शहर ऐसे हैं, जहाँ  संक्रमण दर 20% से ज्यादा है। यानी इन जगह हर 100 टेस्ट में 20 लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं।

 

 

देश में प्रति लाख आबादी 19 मामले मिल रहे हैं, जबकि गुरुग्राम में प्रति लाख आबादी 179 केस मिल रहे हैं। कोलकाता में रोज प्रति लाख आबादी 157, बेंगलुरु अर्बन में 163 केस, दिल्ली में 139 केस, मुंबई में 132 केस मिल रहे हैं।

 

 

विशेषज्ञों के मुताबिक, जिस रफ्तार से केस बढ़ रहे हैं, उस हिसाब से दिल्ली-मुंबई में अगले हफ्ते केस पीक पर हो सकते हैं। इस बीच, कोरोना की स्थिति पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि पिछले वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन अधिक संक्रामक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्थिति का आकलन कर रहे हैं। स्पष्ट है कि हमें सतर्क रहना है। हमने 10 दिन में 3 करोड़ किशोरों को वैक्सीन लगाई है।

 

 

कोरोना महामारी के इस दौर में लोग अस्पताल न जाकर घर पर ही कोरोना की जाँच किट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस वजह से स्वास्थ्य विभाग को कोरोना संक्रमितों का सटीक आंकड़ा नहीं मिल पा रहा है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को ऐसी किट की बिक्री की निगरानी के लिए कहा है।

 

 

बताया जाता है कि मुंबई के मेडिकल स्टोर से 3 लाख ऐसी किट बिकी हैं। लेकिन, 2 लाख लोगों ने BMC के एप पर रिपोर्ट अपलोड नहीं की है। अब BMC ने मेडिकल स्टोर्स को टेस्ट किट बिक्री का रिकॉर्ड रखने को कहा है। ऐसी ही स्थिति अन्य शहरों में भी बनने लगी है।

covid19 omicroncorona virus latest update