गुजरात चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में इन लोगों की किस्मत दांव पर लगी है

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में 61 दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं |

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में इन लोगों की किस्मत दांव पर लगी है
Desh 24X7
Desh 24X7

December 5,2022 04:00

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आज दूसरे चरण की 93 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। कुछ देर में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, सीएम भूपेंद्र पटैल सहित कई दिग्गज नेता आज अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। पीएम मोदी अहमदाबाद के रानिप में निशान स्कूल में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पीएम की वजह से अभी किसी को मत नहीं डालने दिया है। अंतिम चरण में CM भूपेंद्र पटेल समेत 9 मंत्रियों की किस्मत दांव पर है। गुजरात विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में मतदान करने वाले अन्य प्रमुख नामों में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आप सीएम पद के उम्मीदवार ईशुदान गढ़वी, गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और क्रिकेटर इरफान पठान, हार्दिक पांड्या और क्रुनाल पांड्या शामिल हैं। कांग्रेस नेता और सांसद शक्तिसिंह गोहिल और पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला भी आज मतदान करेंगे।

 

 

गुजरात चुनाव दूसरे चरण में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की घाटलोडिया, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की वीरमगाम सीट, अल्पेश ठाकोर की गांधीनगर दक्षिण, दलित नेता कांग्रेस के जिग्नेश मेवानी की वडगाम बनासकांठा, विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखराम राठवा की जेतपुर छोटा उदेपुर सीट चर्चा में है। इसके अलावा भाजपा से बागी मधु श्रीवास्तव वाघोडिया वडोदरा जिले से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

 

आज उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों के लिए दूसरे और अंतिम चरण में मतदान जारी है। गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में 61 दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 2.51 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे। चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के मतदान के लिए 26,409 मतदान केंद्र बनाए हैं। आज 36,000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव के मद्देनजर 14 जिलों में 84,000 से अधिक मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है।

 

 

बता दें कि भाजपा पिछले 27 सालों से गुजरात में सत्ता में है। 2017 गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 सीटों में से 99 सीटें जीती थी। 77 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली थी। पीएम मोदी 2001 से 2014 तक गुजरात के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रह चुके हैं। 

Gujarat Election 2022 AAP JP INC ISHUDAN GADHVI