RRB NTPC Protest : सरकार के खिलाफ प्रदर्शनकारी छात्र संगठनों ने क्यों कहा कि रेल मंत्री का बयान ‘साजिश’ है

छात्र परेशान हैं वो गुस्से में हैं, बुधवार को गया में उग्र छात्रों ने एक ट्रेन को भी आग के हवाले कर दिया था।

RRB NTPC Protest : सरकार के खिलाफ प्रदर्शनकारी छात्र संगठनों ने क्यों कहा कि रेल मंत्री का बयान ‘साजिश’ है

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती मामले में धांधली की जांच को लेकर रेल मंत्रालय द्वारा हाई लेवल कमिटी गठित करने और परीक्षा को स्थगित करने की घोषणा के बावजूद प्रदर्शनकारी छात्र आंदोलन वापस लेने को तैयार नहीं हैं। अब रेलवे भर्ती बोर्ड के एनटीपीसी ( RRB NTPC ) चरण 1 परीक्षा परिणाम में कथित अनियमितताओं के विरोध में अखिल भारतीय छात्र संघ ( AISA ) और अन्य युवा संगठनों ने शुक्रवार को 'बिहार बंद' का आह्वान किया है। साथ ही छात्र संगठनों ने रेल मंत्रालय के कदम को एक 'साजिश' करार दिया है। बता दें कि बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में बुधवार को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन ( RRB NTPC Student Protest ) के बाद रेल मंत्रालय ने गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) और स्तर 1 की परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की थी। साथ ही इस बात का भी भरोसा दिया था कि इस मामले की जांच एक कमेटी करेगी। खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा था कि पैनल 4 मार्च से पहले अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। छात्र संघों ने दावा किया है कि रेलवे का पैनल बनाने का कदम एक 'धोखा' या साजिश है।

 

 

आइसा ( AISA ) और अन्य युवा संगठनों के नेता ने अपने बयान में कहा है कि मंत्रालय द्वारा गठित समिति इस मामले को उत्तर प्रदेश में चुनाव तक स्थगित करने की एक ''साजिश'' है। इन नेताओं ने सरकार के आश्वासन के बावजूद आंदोलन को वापस लेने से इनकार कर दिया है। छात्र संगठनों का कहना है कि यह युवा छात्रों का एक बड़ा आंदोलन है, जो बड़े पैमाने पर बेरोजगारी का परिणाम है।

 

 

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रदर्शनकारियों को अपना समर्थन देते हुए कहा था कि वह भाजपा सरकार की नीतियों के खिलाफ हैं और उनके साथ हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि हिंसा कोई रास्ता नहीं है।

 

 

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती में धांधली का मामला सामने आने के बाद पटना, आरा, बक्सर, नवादा, गया, जहानाबाद, प्रयागराज सहित यूपी और झारखंड के शहरों में छात्र आंदोलन फैल गया था। इसकी शुरुआत 24 जनवरी को पटना से हुई थी। बुधवार को गया में उग्र छात्रों ने एक ट्रेन को भी आग के हवाले कर दिया था। साथ ही एक ट्रेन पर पथराव की घटना भी सामने आई थी। प्रयागराज में पुलिस ने छात्रों को हॉस्टल में घुसकर लाठी चार्ज किया था। यूपी सराकर ने लाठी चार्ज के आरोपी 2 पुलिकर्मियों को संस्पेंड कर दिया था। 

 

 

 

rrb ntpcproteststudents protest