पाक को भारत का जवाब: समझौता एक्सप्रेस के बाद अब दिल्ली-लाहौर बस सेवा भी रद्द

भारत के द्वारा कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने दिल्ली-लाहौर बस सेवा को रद्द कर दिया था। आज DTC ने भी वही रास्ता अपनाते हुए, अपनी सेवाओं को रद्द कर दिया है।

पाक को भारत का जवाब: समझौता एक्सप्रेस के बाद अब दिल्ली-लाहौर बस सेवा भी रद्द
यह निर्णय पाकिस्तान के द्वारा अपनी तरफ की सेवाएं रद्द करने के बाद लिया गया है, पीटीआई ने एक वरिष्ठ डीटीसी अधिकारी के हवाले से कहा।

 

आज सुबह 6 बजे दिल्ली ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन की बस लाहौर के लिए निकलनी थी। दिल्ली - लाहौर के बीच बस सेवा रद्द करने वाले पाकिस्तान के निर्णय के बाद, डीटीसी ने कहा के वह 12 अगस्त से अपनी बस दिल्ली से लाहौर नहीं भेजेगी।

 

पाकिस्तान टुरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन की एक बस शनिवार को अंतिम बार अमृतसर से लाहौर गई। शुक्रवार शाम को ही यह यात्रा बंद करने का निर्णय लिया गया था।

 

PTDC की बस प्रत्येक सप्ताह अमृतसर में तीन रातें बिताती थी और शनिवार पाकिस्तान जाती थी। इसी प्रकार भारतीय बसें तीन रातें पाकिस्तान में गुजारती थी। पाकिस्तान के अनुसार यह बसें अब रद्द रहेंगी। लाहौर दिल्ली बस सेवा दिल्ली गेट के पास आंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल से निकलती थी।

 

यह बस सेवा फरवरी 1999 में शुरू की गई थी, इसे 2001 में संसद पर हमले के बाद रद्द कर दिया गया था। जुलाई 2003 में इसे फिर शुरू किया गया। जबकि इस यात्रा को बहुत कम लोग पसन्द करते हैं, लेकिन यह सेवा का राजनायिक संबंधों का प्रतीक है।

 

इन वर्षों में भारत और पाकिस्तान के बीच यात्रा करने वालों की संख्या में भी। कमी आई है।वर्ष 2014-15 में 54,559 लोगों ने भारत में अटारी। वाघा रोड लिंक से प्रवेश किया और उसी वर्ष 51,213 लोग भारत से पाकिस्तान गये। 2018-19 में पाकिस्तान से आने वालों की संख्या घटकर 37,020 हो गई, जबकि 40,386 लोग भारत से पाकिस्तान गये।

 

पाकिस्तान द्वारा लाहौर और अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस 14607/14608 को रद्द करने के निर्णय के बाद, दिल्ली व अटारी के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 14001/14002 लिंक एक्सप्रेस भी रद्द हो गई है, उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा।

 

गुरुवार को इस्लामाबाद ने घोषणा की थी कि वह सप्ताह में दो बार लाहौर और दिल्ली के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को भारत के साथ राजनायिक संबंधों में कमी के कारण रद्द करती है।  पाकिस्तान ने यह कदम जम्मू और कश्मीर में भारत के द्वारा धारा 370 रद्द करने के बाद लिया था।

DTC DELHI LAHORE BUS SERVICE