स्वदेशी जागरण मंच RCEP के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन चलायेगा, ग्राहक पंचायत ने समर्थन दिया

देश पहले ही निर्माण और कृषि क्षेत्र में संकट से जूझ रहा है, जिसके कारण देश में बड़े पैमाने पर बेरोजगारी बढ़ रही है। निर्माण क्षेत्र में संकट का कारण वर्ष 1991 से विस्तृत औद्योगिक नीति का कमी है।

स्वदेशी जागरण मंच RCEP के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन चलायेगा, ग्राहक पंचायत ने समर्थन दिया

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबंधित स्वदेशी जागरण मंच ने गुरूवार को रीजनल कम्परेंह्सिव इकनामिक पार्टनरशिप (RCEP) के विरोध में देश व्यापी प्रर्दशन करने का निर्णय लिया है। RCEP एशियान के 10 देशों के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार है, जो ब्रूनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैण्ड और वियतनाम एशियान के सदस्य देशों और उनके 6 व्यापार सहयोगियों आस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, कोरिया और न्यूजीलैंड के साथ किया जायेगा।

 

स्वदेशी जागरण मंच ने अपने अन्य सहयोगी संगठनों और समान विचारधारा वाले संगठनों तथा अन्य लोगों तथा से विरोध कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कहा है।

 

स्वदेशी जागरण मंच के सह राष्ट्रीय संयोजक अश्वनी महाजन ने कहा कि देश पहले ही निर्माण और कृषि क्षेत्र में संकट से जूझ रहा है, जिसके कारण देश में बड़े पैमाने पर बेरोजगारी बढ़ रही है।

 

हालांकि निर्माण क्षेत्र में संकट का कारण वर्ष 1991 से विस्तृत औद्योगिक नीति का कमी है, भारत ने पिछले दशक में में जिन मुक्त व्यापार समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, उनके द्वारा सस्ते आयात को देश में आने की इजाजत देने से भारतीय निर्माण क्षेत्र और अधिक खोखला हो जायेगा।

 

विश्व बैंक के विश्व एकीकृत व्यापार समाधान (WITS) के वाणिज्य और व्यापार डाटा, व्यापार घाटे में विनाशकारी बिगड़ती प्रवृत्ति दिखा रहे हैं, RCEP से स्थिति और अधिक बिगड़ेगी।

 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से सम्बद्ध एक अन्य संगठन, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत भी स्वदेशी जागरण मंच के समर्थन में उतर आया है, ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय संगठन मंत्री दिनकर सबनीस ने एक बयान जारी कर कहा कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत स्वदेशी जागरण मंच का RCEP मुद्दे पर पूरा समर्थन करती है। 12 और 13 अक्टूबर को पंचायत की ग्वालियर में राष्ट्रीय परिषद की बैठक होने जा रही है, जिसमें पूरे देश के ग्राहक पंचायत के पदाधिकारी सम्मिलित हो रहे हैं। परिषद में ग्राहक पंचायत RCEP के विरोध में प्रस्ताव पारित करेगी और अपने पदाधिकारियों से देश भर में इसका विरोध करने के लिए कहेंगी।

RCEP SJM Ashwani Mahajan