फैब्रिक सॉफ्टनर की आड़ में छिपाकर लायी गयीं 14.42 करोड़ की विदेशी सिगरेट बरामद

न्‍हावा शेवा पोर्ट पर सेंट्रल इंटेलिजेंस यूनिट ने छापामारी कर बरामद कीं डेवीडोफ, मॉन्‍ड, डनहिल, एस्‍से, बेंसन हेजेस जैसे नामी ब्रांड की सिगरेट

फैब्रिक सॉफ्टनर की आड़ में छिपाकर लायी गयीं 14.42 करोड़ की विदेशी सिगरेट बरामद
Desh 24X7
Desh 24X7

October 13,2021 04:26

बंदरगाहों पर गैरकानूनी तरह से लाये जाने वाले माल की धरपकड़ जारी है। पिछले दिनों नवी मुंबई के न्हावा शेवा पोर्ट (जवाहरलाल नेहरू पोर्ट) पर प‍कड़ी गयी 125 करोड़ की हेरोइन के बाद अब केंद्रीय खुफि‍या इकाई (सेंट्रल इंटेलिजेंस यूनिट) ने भी इसी न्हावा शेवा पोर्ट पर बीती रात (12 अक्‍टूबर की रात्रि) 14.42 करोड़ की विदेशी सिगरेट बरामद की हैं। इन सिगरेट को फैब्रिक सॉफ्टनर के साथ छिपाकर लाया गया था।

 

 

मिली जानकारी के अनुसार एक नॉन रेपुटेड फैब्रिक सॉफ्टनर के साथ बरामद की गयीं 72,10,000 सिगरेटों में में डेवीडोफ, मॉन्‍ड, डनहिल, एस्‍से, बेंसन हेजेस जैसे नामी ब्रांड की सिगरेट शामिल हैं। बताया जाता है कि सेंट्रल इंटेलिजें यूनिट को सटीक सूचना मिली थी कि न्‍हावा शेवा पोर्ट पर कुछ माल आने वाला है। पकड़े गये कंटेनर के करीब 30 से 35 प्रतिशत भाग में 745 बॉक्‍स में 8940 लीटर कंफर्ट फैब्रिक सॉफ्टनर था जबकि बाकी बची जगह में प्‍लास्टिक के पैक में छिपाकर 72,10,000 सिगरेट लायी जा रही थीं। इस कंटेनर के लिए बनाये गये बिल के अनुसार यह बिल सीबी एमएसआर एजेंसीज द्वारा आईईसी मेसर्स ओरिक्‍स इन्‍फ्रा (AJAPY7527M) के नाम से तैयार किया गया था। फि‍लहाल शुरुआती जांच में ये बातें पता चली हैं, अभी आगे की जांच जारी है। 

 

 

ज्ञात हो किसी भी माल को कम कीमत पर तैयार करने में चीन को महारत हासिल है, क्‍योंकि चीन अपने यहां बने सामान को भारत में भेजने के बाद भी भारत में बने सामानों से सस्‍ते बेचता था, ऐसे में खबर है कि चीन भारत की गोल्‍ड फ्लैक, इंडिया किंग जैसी नामी ब्रांड की सिगरेटों की नकल करके भारत में भेजने की फि‍राक में है। चूंकि सिगरेट पर टैक्‍स बहुत ज्‍यादा लगता है इसलिए तस्‍करों को भी इसकी तस्‍करी में ज्‍यादा मुनाफा होता है। इन्‍हीं सब सूचनाओं को देखते हुए खुफि‍या एजेंसियां भी ज्‍यादा ही चौंकन्‍नी हैं। 

 

 

ज्ञात हो बीती 4 अक्‍टूबर को भी राजस्व खुफिया निदेशालय की मुंबई जोनल यूनिट की छापेमारी के दौरान नवी मुंबई के इसी न्हावा शेवा पोर्ट में एक कंटेनर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में 125 करोड़ रुपये मूल्य की 25 किलोग्राम से अधिक हेरोइन जब्त कर कारोबारी जयेश सांघवी को गिरफ्तार किया गया था।  नवी मुंबई का यह 62 वर्षीय व्यवसायी ईरान से मूंगफली तेल की एक खेप में तस्करी कर रहा था। 

Foreign cigarettes fabric softner विदेशी सिगरेट कपड़े सॉफ्टनर