आशा भोंसले के 88 बरस : जब लता ने बंद कर दी थी छोटी बहन से बातचीत

दरअसल 16 साल की उम्र में जब आशा ने घर छोड़ा और लता के सचिव से शादी कर ली, तो मंगेशकर परिवार पर जैसे बिजली गिर गयी

आशा भोंसले के 88 बरस : जब लता ने बंद कर दी थी छोटी बहन से बातचीत
Desh 24X7
Desh 24X7

September 8,2021 11:46

पार्श्व गायिका लता मंगेशकर की तुलना यूं तो किसी से नहीं की जा सकती है लेकिन उनकी छोटी बहन आशा भोंसले के लिया कहा जाता है कि उनके सुर की जो विविधता है वो अतुलनीय है। आशा को ब्रेक भले ही लता के काफी बाद  मिला हो लेकिन उन्होंने 12000 से ज्यादा गीत रिकॉर्ड करके गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज़ किया है। आशा ने 8 सितम्बर को  88 बरस पूरे कर लिए है। उन्हें जन्मदिन मुबारक।  

 

 

आठ दशकों से ज्यादा जीवन की लम्बी यात्रा में आशा ने कई उतार-चढ़ाव देखें। संगीत की उनकी पेशेवर यात्रा तो सैकड़ों हिट गीतों से भरी रही लेकिन निज जीवन में इस सुपर सिंगर को कई नाज़ुक दौर से गुजर करना पड़ा। मिसाल के तौर पर जब वे  9 साल की थीं तो उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर का निधन हो गया। समूचा परिवार बड़ी मुसीबत में था और घर की देखभाल बड़ी बहन लता के कन्धों पर आ गयी जो  उस समय ख़ुद 13 की थीं।

 

 

वैसे बचपन में लता और आशा के बीच रिश्ते अच्छे थे  लेकिन किशोरावस्था में जब आशा ने  पहली शादी की तो घर में हंगामा खड़ा हो गया।दरअसल 16 साल की उम्र में आशा भोसले ने अपने परिवार की मर्ज़ी के खिलाफ लता मंगेशकर के 31 वर्षीय सचिव गणपतराव भोसले से शादी कर ली। कहा जाता है कि उनकी बहन लता मंगेशकर इतनी नाराज़ हुईं कि उन्होंने आशा से बातचीत बंद कर दी । हालांकि, आशा भोंसले और गणपतराव का रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चला और 11 साल बाद उनकी शादी टूट गई।

 

 

आशा भोसले की शादी से दो बच्चे थे और वह अभी भी गर्भवती थी जब वह अपने पति का घर छोड़कर अपने दो बच्चों के साथ मायके आई थी। इसके बाद आशा ने 47 साल की उम्र में राहुल देव बर्मन से शादी की। उस समय आशा 47 साल की थीं और पंचम दा 41 साल के थे। यह पंचम दा की दूसरी शादी भी थी। आशा से शादी के 14 साल बाद आरडी बर्मन का भी निधन हो गया और आशा अकेली रह गयीं।

 

 

अपनी बड़ी बहन से नाराज़गी को लेकर आशा भोंसले ने स्वीकार किया कि उनके पहले प्रेम विवाह को लेकर लता सचमुच में नाराज़ थी। इसकी वजह ये थी कि लता का मानना था कि आशा ने घर छोड़कर गणपति राव के साथ जिस तरह विवाह किया वो एक गैर-ज़िम्मेदाराना कृत्य था। लता तब अकेला गाना गाकर घर चलाने को मज़बूर हुईं थीं । बाद में एक इंटरव्यू में आशा भोंसले ने बताया, 'यह एक प्रेम विवाह था और लता दीदी ने मुझसे लंबे समय तक बात नहीं की। उन्होंने इस बंधन को अस्वीकार कर दिया था ।'  

Asha Bhonsle Lata Mangeshkar Bollywood Hindi playback singing