इस तरह का हेयर स्‍टाइल देने वाला, कैसे बना साधना की ज़िंदगी भर का साथी

अपने समय की टॉप हीरोइनों में जगह बनाने वाली अभिनेत्री साधना ने अपने फि‍ल्‍मी कॅरियर की शुरुआत 14 साल की उम्र में राजकपूर की फि‍ल्‍म ‘श्री 420 से की थी

इस तरह का हेयर स्‍टाइल देने वाला, कैसे बना साधना की ज़िंदगी भर का साथी
Desh 24X7
Desh 24X7

October 7,2021 08:54

अपनी हेयर स्टाइल के लिए मशहूर रहीं अभिनेत्री साधना की यह हेयर स्‍टाइल एक फिल्म के लिए बनाई गई थी जो बाद में उनके लिए एक बड़ी पहचान बन गई, यही नहीं उस फि‍ल्‍म के लिए उन्‍हें हेयर स्‍टाइल का आइडिया देने वाले फि‍ल्‍म के डाइरेक्‍टर आरके नय्यर बाद में उनके जीवनसाथी बन गये थे।  दरअसल साधना की पहली लीड रोल वाली फि‍ल्‍म थी, लव इन शिमला फिल्म के लिए जब साधना को साइन किया गया तो इसके डायरेक्टर आरके नय्यर को साधना का चेहरा थोड़ा अजीब लग रहा था, इसकी वजह थी साधना का बड़ा माथा होना। ऐसे में नय्यर ने हॉलीवुड एक्ट्रेस ऑडी हेपबर्न की तरह साधना का हेयर स्टाइल करवा दिया, जिससे उसका माथा छोटा नजर आने लगा, बाद में साधना की यही हेयर स्टाइल उनकी पहचान बन गई।

 

 

 

2 सितंबर 1941 को पाकिस्तान के कराची में सिंधी परिवार में जन्मी साधना का पूरा नाम साधना शिवदासानी था। बताया जाता है कि साधना के पिता को अभिनेत्री साधना बोस पसंद थी, इसलिए उन्होंने अपनी इकलौती बेटी का नाम भी साधना ही रखा। कहते हैं कि बॉलीवुड के बड़े शोमेन रहे राज कपूर ने एक बार अभिनेत्री साधना को फि‍ल्‍में छोड़कर शादी कर घर बसाने की सलाह दे दी थी, ऐसा उन्‍होंने साधना के बार-बार जुल्फें झटकने की आदत से नाराज हो कर कहा था। 60 और 70 के दशक में अभिनेत्री साधना हिंदी सिनेमा में फैशन आइकॉन के रूप में उभरी। साधना की ड्रेसिंग स्टाइल हो या हेयर स्टाइल सभी लोग इसके दीवाने थे विशेषकर लड़कियों ने साधना की हेयर स्टाइल की काफी कॉपी की।

 

 

 

दरअसल हुआ यूं था कि उस समय साधना की उम्र सिर्फ 14 साल थी, उस समय अभिनेत्री बबीता के पिता हरीश शिवदासानी ने राज कपूर से साधना को अपनी फिल्म में काम देने की सिफारिश की राज कपूर उस समय ‘श्री 420’ बना रहे थे, ऐसे में हरीश शिवदासानी की बात मानकर राज कपूर ने साधना को फि‍ल्‍म के एक ग्रुप सॉन्ग ‘मुड़ मुड़ के ना देख...’ में भूमिका दे दी। 

 

 

बताया जाता है इसी दौरान साधना की आदतों से राज कपूर परेशान हो गए थे उन्हें बार-बार जिस चीज के लिए समझाया जाता वह भूल कर फिर वही काम करने लगतीं। ऐसे ही साधना को आदत थी बार-बार अपनी जुल्फों को झटकने की उनकी इसी आदत से राज कपूर नाराज रहते थे। उन्होंने जब बार-बार समझाने पर भी साधना की आदत में बदलाव नहीं देखा तो एक दिन अपने असिस्टेंट को बुलाकर उससे कहा कि वह जो साधना नाम की लड़की है उससे कह दो कि वह फिल्मों में काम करने लायक नहीं है यहां तक कि उन्होंने सलाह दी कि उसको समझा दो कि वह शादी करके घर बसाये।

 

 

 

इसके दो साल बाद साधना को 16 साल की उम्र में सिंधी फिल्म अबाना में लीड रोल मिल गया हालांकि इस फिल्म के लिए उन्हें सिर्फ एक रुपए का टोकन अमाउंट मिला था लेकिन इस फिल्म के बाद जब उनकी तस्वीर एक मैगजीन में मशहूर प्रोड्यूसर सशधर मुखर्जी ने देखी तो उन्होंने साधना को पहली फिल्म में अपनी फिल्म ‘लव इन शिमला’ में ब्रेक दिया इस तरह से साधना की फिल्मी कैरियर की धमाकेदार शुरुआत हुई बाद में साधना की गिनती उस समय की टॉप हीरोइंस में होने लगी। इसके बाद साधना ने राज कपूर के साथ दूल्हा-दुल्हन फिल्म में साथ काम किया लेकिन पहले की हुई घटना को लेकर राज कपूर और साधना आपस में बात नहीं करते थे शूटिंग के समय भी आपस में बात ना करने का असर यह हुआ कि दोनों की केमिस्ट्री पर इसका असर हुआ जिसका नतीजा यह हुआ कि फिल्म फ्लॉप हो गई। इसके बाद कुछ ऐसा हुआ कि राज कपूर और साधना ने फिर कभी भी किसी फिल्म में साथ साथ काम नहीं किया। 

hairstyle Sadhna हेयर स्टाइल साधना Raj Kapoor Shree 420 राज कपूर श्री 420