अमिताभ बच्चन को मिलेगा, सिनेमा का सर्वोच्च, "दादासाहब फाल्के पुरस्कार"

अमिताभ बच्चन को भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च पुरस्कार दादासाहब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जाएगा

अमिताभ बच्चन को मिलेगा, सिनेमा का सर्वोच्च, "दादासाहब फाल्के पुरस्कार"

बालीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन को भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च पुरस्कार दादासाहब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

 

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीटर पर यह घोषणा की, उन्होंने ट्वीटर पर लिखा, महान कलाकार अमिताभ बच्चन, जिन्होने दो पीढ़ियों को प्रेरणा दी और उनका मनोरंजन किया, उन्हें एकमत से दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया है। पूरा देश और अंर्तराष्ट्रीय समुदाय खुश हैं, मैं उन्हें दिल से शुभकामनाएं देता हूं।

11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में जन्मे, हिंदी के प्रख्यात कवि हरिवंश राय बच्चन और समाजिक कार्यकर्ता तेजी बच्चन के पुत्र अमिताभ बच्चन ने अपना फिल्मी सफर 1969 में सात हिंदुस्तानी फिल्म से शुरू किया। इसके बाद उनकी प्रसिद्ध फिल्में आनंद, जंजीर, शोले, अग्निपथ, दीवार, कभी कभी, सिलसिला, ब्लैक, सरकार, पा और पीकू और बहुत सी फिल्मों के साथ आई।

 

अमिताभ को अंतिम बार शाहरुख खान प्रोडक्शन की बदला फिल्म में देखा गया। सिनेमा में काम करने के साथ ही, छोटे पर्दे पर भी उन्होंने लोकप्रिय कार्य किए हैं, शुरुआत में उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति नामक खेल की मेजबानी भी की।

 

अपने कई वर्षों के फिल्मी जीवन में उन्हें हिंदी सिनेमा और कला में योगदान के लिए बहुत से पुरस्कार मिले। उन्हें वर्ष 1984 में पद्मश्री, 2001 और 2015 में पद्म विभूषण पुरस्कार दिया गया। उन्हें फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार और नाइट आफ द लीजन आफ आनर 2007 में मिला। जहां तक राष्ट्रीय पुरस्कारों का प्रश्न है, उन्हें बेस्ट एक्टर का पुरस्कार, अग्निपथ, ब्लैक, पा और पीकू फिल्मों में उनकी भूमिका के लिए दिये गये। बिग बी नाम से मशहूर अमिताभ ने 15 फिल्म फेयर पुरस्कार और 5 IIFA पुरस्कार भी मिल चुके हैं।

Bachhan Dada Saheb Falke prize